Header Ads

Malana village | मलाणा गांव का इतिहास

 Malana village trek - मलाणा विलेज जिसे बल्ड की ओल्डस डेमोक्रेसी बी माना जाता है ये गांब कई मायनों में बहुत ही रहस्यमयी ओर बहुत ही खास गांब है खुद को एलेग्जेंडर द ग्रेट बंसज मानने बाले malana के लोग अपने कल्चर और ट्रेडिशन को आज वी बेसे ही फॉलो करते है जैसे कई सौ साल इनके पूर्बज करते थे।

Malana village


इस खूबसूरत गांब के सफर पर आज हम इस ब्लाग में लेके चलेंगे साथ ही आपको बताएँगे की कब आवर कैसे बेस्ट वे में आप malana village को एक्सप्लोर कर सकते है साथ ही इस विलेज बहुत से फैक्ट इस ब्लॉग में जानने को मिलेंगे।

Malana village trek

सबसे पहले बात कर लेते है malana village की लोकेशन के बारे मलाणा विलेज लोकेटिड है हिमाचल प्रदेश के kullu डिस्ट्रिक्ट में और साथ ही ये गिरा हुआ है चंद्रखणी और देओ टिब्बा जैसे बहुत ऊंचे ऊंचे माउंटटेन पीक से घिरा हुआ है।

Malana village पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको भूमतर मनिकरण हाइवे पर 20 km तक ट्रेवल करना पड़ेगा जरी नाम के स्टेशन तक जरी से आपको एक डाईवर्जन लेके लगभग 14 km ट्रेवल करना पड़ेगा उसके बाद आप पहुंच जायँगे malana विलेज के वेशप्वाइंट पर इस सफर को आप अपनी कार टेक्सी या बाइक रेंट पे लेके पूरा कर सकते है।

Malana खुद तो एक खास गांब है ही पर malana village पहुंचने तक सड़क का रास्ता बी बहुत खूबसूरत है और ये हमे बहुत ही रोमांच से भर देता है जरि से malana विलेज  का बेस पॉइंट का 14 km का एक छोटा सा सफर है तो एक छोटा सा सफर पर इसमे हमे नेचर का ब्यूटी के बहुत से एलिमेंट देखने को मिल जाते है जैसे कि रिवर वॉटरफॉल छोटे छोटे रोड बड़े बड़े माउंटेन ओर अलग तरह के पेड़ देखने को मिल जाते है।

Malana village एक हिडन विलेज है जब तक आप Malana विलेज के बेस पॉइंट तक नही पहुंचते तब तक आपको इस गांब की झलक तक देखने को नही मिलती बेस पॉइंट पहुंच कर आपको अपनी गाड़ी भही पर पार्क करनी होगी।

और अब टाइम आता है ट्रेक करने का malana village का ट्रैक लगभग डेड से 2 km का एक छोटा सा ट्रेक है और इसके लिए आपको 1 घण्टे का टाइम लग जायेगा हमने अपना ट्रैक सुबह जल्दी स्टार्ट किया था इसीलिए हमारे पास काफी समय था जो हमने यूटिलिटी किया ट्रेक के स्टाटिंग पॉइंट पर ही एक लोकेटेड कैफे में रिलेक्स करने के लिए।

Malana विलेज बसा है malana रिवर के किनारे पर जिसका क्रिस्टल क्लियर वाटर और गसिंग साउंड इस ट्रैक को ओर भी खूबसूरत बना देता है इस ट्रैक रुट पर बहुत से वाटर रीसोर्स जिनको लोकली जेरु बी बोला जाता है वहां पर आप अपनी बोटल भर सकते है और ट्रैक में ले जा सकते है साथ ही यहां बहुत शॉप देखने को मिल जायँगी।
मलाणा विलेज के ट्रैक पर बहुत से छोटे छोटे बच्चे गांब की और जाते  हुए देखने को मिल जाएंगे जो हस्ते खेलते इस ट्रैक को पार कर लेते है क्यंकि ये इनकी रोजमर्रा की जिंदगी है इनको कई कामो से नीचे आना पड़ता है जैसे कि लकड़ी लाना हो सामान लाना हो या फिर स्कूल जाना हो।

2650 मि० एलिवेशन बाले malana गांब में अगर आप सर्दियों में जायँगे तो आपको बहा बर्फ बी देखने को मिल जायेगी मलाणा विलेज के ऊपर बहुत सी डोकोमेंट्री बी बनी हुईं है जिनमे से कुछ फेमस डोकोमेंट्री है मलाणा ग्लोबलाइजेशन ऑफ हिमालयन विलेज और मलाणा लॉस्ट आइडेंटिटी malana गांब की सुरुबात बहुत पहले हुई जब यहां जमलू ऋषि रहते थे और जमलू ऋषि  ने ही यहां के सभी रूल्स ओर रेगुलेशन बनाये है।

मलाणा के लोग कनासी भासा में बात करते है और कनासी भासा सिर्फ मलाणा के लोग ही बोल और समज सकते है मलाणा के साथ लगते गांब बी इस भासा को नही समज सकते है मलाणा विलेज ओल्डस डेमोक्रेसी माना जाता है और यहाँ गांब के अलग ही रूल्स है जिनको सभी को मानना पड़ता है malana  के लोगो ने प्रथम स्थान दिया है जमलू ऋषि को और उनके द्वारा बनाये गए रूल्स ओर रेगुलेशन को यहां के लोग तय दिल से निभाते है।

आप अपने सामने कई सौ साल पहले कॉन्सट्रक्ट किये हुए जमलू ऋषि जी के मंदिर को देख पायंगे और यहां पर सारी सोशल गेदरिंग बी की जाती है मलाणा गांब जितना क्लचरी रिच है शायद ही कोई गांब अपने कलचर को फॉलो करता होगा ये चीज़ एक बार ही मलाणा आने पर आसानी से समज आ जायेगी।

जब आप malana village आए तो एक चीज़ का दयान जरूर रखे यहाँ पर बनाये रूल्स एंड रेगुलेशन को स्ट्रीकली फॉलो करना क्योकि आप रूल्स को अच्छे से फॉलो करंगे तो अच्छी यादे लेके जायोगे और यहां के लोगो के सेंटीमेंट को बी हर्ट नही करेंगे।







No comments

Powered by Blogger.