Header Ads

Discovering the Hidden Gems of Kangra: Offbeat Places to Visit 2023

Kangra - भारत में हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित कांगड़ा एक खूबसूरत गंतव्य है जो अपनी हरी-भरी घाटियों, बर्फ से ढके पहाड़ों और प्राचीन सुंदरता के लिए जाना जाता है। लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के अलावा, कांगड़ा कुछ लीक से हटकर जगहों का घर है जो एक अनूठा अनुभव प्रदान करते हैं। यहां कांगड़ा के कुछ छिपे हुए रत्न हैं जिन्हें आप देख सकते हैं:

Hidden Gems of Kangra

1. बीड़ बिलिंग: बीर बिलिंग कांगड़ा जिले में स्थित एक छोटा सा गांव है जो अपने पैराग्लाइडिंग अनुभव के लिए जाना जाता है। गांव हरे-भरे जंगलों और पहाड़ों से घिरा हुआ है, जो इसे साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

Kangr


2. मसरूर रॉक कट मंदिर: मसरूर रॉक कट मंदिर कांगड़ा के मसरूर गांव में स्थित एक प्राचीन मंदिर है। मंदिर को एक ही चट्टान से तराश कर बनाया गया है और माना जाता है कि इसे 8वीं शताब्दी में बनाया गया था।

3. धरमकोट: धर्मकोट मैक्लोडगंज के पास स्थित एक छोटा सा गाँव है जो अपने शांतिपूर्ण वातावरण और धौलाधार पर्वत श्रृंखला के शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता है। यह गांव योग और मेडिटेशन रिट्रीट के लिए भी एक लोकप्रिय गंतव्य है।

4. करेरी झील: करेरी झील हिमालय की धौलाधार श्रेणी में स्थित मीठे पानी की झील है। झील बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरी हुई है और ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

5. ताशी जोंग मठ: ताशी जोंग मठ कांगड़ा जिले में स्थित एक तिब्बती मठ है जो अपनी जीवंत वास्तुकला और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। kangra मठ लगभग 300 भिक्षुओं का घर है और ध्यान और आध्यात्मिक रिट्रीट के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

6. बैजनाथ मंदिर: बैजनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है और कांगड़ा के बैजनाथ शहर में स्थित है। माना जाता है कि यह मंदिर 13वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह तीर्थयात्रियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

7. एंड्रेटा पॉटरी स्टूडियो: एंड्रेटा पॉटरी स्टूडियो एंड्रेटा गांव में स्थित एक छोटा सा स्टूडियो है जो अपने पारंपरिक मिट्टी के बर्तनों के लिए जाना जाता है। kangra स्टूडियो मिट्टी के बर्तनों के प्रति उत्साही लोगों के लिए कार्यशालाएं और कक्षाएं प्रदान करता है और आगंतुकों के लिए एक अनूठा अनुभव है। 

ये कुछ ऑफबीट जगहें हैं जहां आप कांगड़ा की असली सुंदरता और संस्कृति का अनुभव करने के लिए जा सकते हैं।

No comments

Powered by Blogger.